Insurance

LIC Good News :- LIC की इस पाॅलिसी से हो जाएंगे मालामाल, एक बार प्रीमियम देने पूरे जीवन मिलेगा मासिक 1200 रुपये

Picsart 22 06 20 18 06 26 786 scaled
Written by Ravi Singh

LIC Good News :- LIC की इस पाॅलिसी से हो जाएंगे मालामाल, एक बार प्रीमियम देने पूरे जीवन मिलेगा मासिक 1200 रुपये

 

नई दिल्ली: अगर आप भी कोई इंश्योरेंस प्लान लेने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए यह काम की जानकारी हो सकती है। आप देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी (LIC insurance policy) का प्लान लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए LIC सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojna) बेहतर ऑप्शन मान जा रहा है। यह एक नॉन-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना मानी जा रही है। इस प्लान को पति/पत्नी के साथ भी लेकर फायदा उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से कब लॉन्च हो गई थी ये पाॅलिसी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Picsart 22 06 20 18 06 26 786

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने लोगों की फाइनेंशियल जरूरतों (Financial Needs) को ध्यान में रखने के साथ 1 जुलाई, 2021 को सरल पेंशन योजना को लॉन्च कर दिया गया था। इस पॉलिसी की सबसे खास बात ये मानी जाती है कि इसमें आप सिर्फ एक बार प्रीमियम देकर हर महीने फिक्स्ड इनकम (Fixed income) पाना काफी आसान हो गया है।

इस स्कीम में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय आप लोन लेने के बाद फायदा ले सकते हैं। इस पॉलिसी को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदना काफी आसान हो जाता है।

एलआईसी की सरल पेंशन योजना पॉलिसीधारक को 12,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलना शुरु हो जाता है। इस प्लान के तहत मिनियम एन्यूटि 12,000 रुपये प्रति वर्ष हो गया है। न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करना होता है।

इस प्लान के तहत देखा जाए तो अगर आपको मंथली पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो कम से कम 1 हजार रुपये हर मंथ जमा करना जरुरी माना जाता है। उसी तरह तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3000 का निवेश करना अहम होता है। LIC की इस स्कीम के तहत पॉलिसीधारक के पास एकमुश्त राशि के भुगतान पर देखा जाए तो उपलब्ध विकल्पों में से एन्युटी चुनने का विकल्प दिया जा रहा है।

दूसरा विकल्प पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलना शुरु हो जाती है। उसकी मौत के बाद पति और पत्नी को जीवन भर पेंशन मिलेगी। लास्ट सर्वाइवर की मौत के बाद 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को वापस किया जाना अहम होता है।

Read More

Agnipath Yojana scheme भारतीय नौसेना में पहली बार होगी महिला नाविकों की भर्ती, समुद्र में तैनाती

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join