Basic Shiksha News

केवि दसवीं व 12वीं की प्री बोर्ड pre board exam परीक्षा लेंगे स्कूल, जानें कब होंगे ये एग्जाम

Screenshot 20221123 091221
Written by Ravi Singh

केवि दसवीं व 12वीं की प्री बोर्ड pre board exam परीक्षा लेंगे स्कूल, जानें कब होंगे ये एग्जाम

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दसवीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा pre board exam स्कूलों  school द्वारा ली जाएगी। सभी स्कूलों ने प्री बोर्ड की तिथि date भी तय कर ली है। पटना जोन के ज्यादातर स्कूलों द्वारा दो बार प्री बोर्ड pre board ली जायेगी। एक प्री बोर्ड दिसंबर December और दूसरा जनवरी january  में होगी। दिसंबर के पहले सप्ताह में पहली प्री बोर्ड लिया जाएगा।

Screenshot 20221123 091221

वहीं, केंद्रीय विद्यालय School  द्वारा दो बार प्री बोर्ड लेने की घोषणा की गई है। एक छह दिसंबर और दूसरा प्री बोर्डsecond pre board  दस जनवरी के बाद आयोजित होगा। सीबीएसई cbsc प्रशासन की मानें तो प्री बोर्ड स्कूलों द्वारा आयोजित किया जाता है। हर स्कूल को प्री बोर्ड preboard लेनी है। इसकी परीक्षा से लेकर कॉपी मूल्यांकन copy evaluation तक की पूरी जिम्मेवारी स्कूल की होती है।

 

 

कोरोना  corona के कारण cause  2022 में बोर्ड परीक्षा नहीं हो पायी थी। ऐसे में दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट results में प्री बोर्ड के अंक ।

 

और स्कूल टर्म परीक्षा के अंक को आधार बनाया गया था। ऐसे में प्री बोर्ड लेना अनिवार्य है। केवि बेली रोड के प्राचार्च पीके सिंह ने बताया कि प्री बोर्ड से छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी का आकलन कर पाते हैं। चूंकि दो साल से बोर्ड परीक्षा डिस्टर्ब रही। छात्रों की तैयारी बेहतर हो, इसके लिए दो बार प्री बोर्ड लिया जाएगा।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join