12वीं किस्त:–किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी ,जल्द आ रही है, 12वीं किस्त का लाभ पाने के लिए तुरंत करें ये काम

12वीं किस्त:–किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी ,जल्द आ रही है, 12वीं किस्त का लाभ पाने के लिए तुरंत करें ये काम

12वीं किस्त : देश के किसानों को सुरक्षित और उनके भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए सरकारों द्वारा केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए इन योजनाओं के जरिए सरकार किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त और उन्हें खेती किसानी से जुड़ी नई तकनीकों से अवगत कराना चाहती है।

Picsart 22 07 11 17 40 28 731

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिससे किसानों को मीटिंग के माध्यम से खेती के बारे में सरकारी जमीन रिसर्च न्यायालय मैं अपनी जमीन की उर्वरता जांच कराने के लिए भी सरकार इस योजना को फ्री चला रही है जिसके तहत खेत में कितनी खाद बीज डालना है यह सब जानकारी वे अधिकारी खेत की मिट्टी की रिसर्च के बाद बताते हैं जिससे के किसानों को अधिक मुनाफा हो और अच्छी फसलें हो।

कुछ साल पहले केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना नाम दिया गया और इसकी शुरुआत भी हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी उन्होंने इस योजना को किसानों की आय में वृद्धि के लिए चलाया था।

और भारत सरकार इस महत्वकांक्षी योजना के तहत हर साल किसानों को तीन किस्तों में दो ₹2000 की राशि उनके खाते में भेजती है जिससे कि किसानों को आर्थिक सहायता दे सके इस योजना का लाभ करोड़ों किसान ले रहे हैं अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किस ज्ञानी ₹22000 के लगभग भेज दिए गए हैं वहीं बारे में किस जल्द ही आपके खाते में भेजी जाएगी जिसके लिए सरकार ने सितंबर में भेजने की घोषणा की है जिससे कि किसानों को बारे में किस्त का भी लाभ प्राप्त हो।

12वीं किस्त कब तक आ सकती है जाने।

Know when the 12th installment can come.

भारत के किसान 12वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं के बारे में किस्त कब तक आएगी। उम्मीद की जा रही है कि 12वीं किस्त के पैसों को अगस्त से लेकर सितंबर महीने के बीच भेजा जा सकता है। वहीं कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 12वीं किस्त के पैसों को सरकार 1 सितंबर 2022 को किसानों के खाते में दो ₹2000 की राशि भेज सकती है।

लेकिन, इस बात का अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ है। और ना ही पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके बारे में अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है अगर आप भी 12वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको जल्द से जल्द प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ईकेवाईसी eKYC करानी होगी इसके बाद ही आपके खाते में बारे में किस्त का पेमेंट होगा।

ईकेवाईसी की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है।

सबसे पहले आप वेबसाइट पर जाएं और होम पेज पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा ईकेवाईसी जिस पर आप को क्लिक करना है और आपको इस ऑप्शन पर अपने आधार कार्ड डिटेल्स कैप्चर कोर्ट को दर्ज करना है और इस प्रोसेस को करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना है मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा मोबाइल नंबर चालू होना चाहिए वह उसमें वैधता ऐसा करते ही आपकी ईकेवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगी और आप को सफलतापूर्वक ईकेवाईसी का s.m.s. मिल जाएगा जिससे आपको 12वी किस्त पाने में कोई दिक्कत नहीं होगी और आपके खाते में पैसा भेज दिया जाएगा। पीएम किसान योजना या सरकारी किसी भी योजना का लाभ आप इस वेबसाइट पर आकर देख सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं सरकारी योजनाओं से संबंधित हम सभी पोस्ट अपनी वेबसाइट पर बताते हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join