जापान स्कूल मॉडल की तर्ज पर यूपी में, अब मेरा विद्यालय-स्वच्छ विद्यालय अभियान, सीएम योगी ने दिखाई थी राह

जापान स्कूल मॉडल की तर्ज पर यूपी में, अब मेरा विद्यालय-स्वच्छ विद्यालय अभियान, सीएम योगी ने दिखाई थी राह

लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में ‘मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय’ अभियान की शुरुआत सोमवार से होगी। इस अभियान में शिक्षक, बच्चे व अन्य स्टाफ मिलकर अपने विद्यालय को स्वच्छ, सुंदर बनाएंगे। उन्हें प्रेरित करने के लिए जापान के विद्यालयों में चलने वाले स्वच्छता कार्यक्रम की फिल्मों के कुछ वीडियो भी शेयर किए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे अपने विद्यालय को साफ-सुथरा बनाने के लिए छात्र-छात्राएं भी सफाई अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस कार्यक्रम को एक जन अभियान के साथ ही उत्सव के रूप में आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

Screenshot 20220902 054626 5

Home SCHOOL जापान स्कूल मॉडल की तर्ज पर यूपी में अब मेरा विद्यालय-स्वच्छ विद्यालय अभियान, सीएम योगी ने दिखाई थी राह

 

जापान स्कूल मॉडल की तर्ज पर यूपी में अब मेरा विद्यालय-स्वच्छ विद्यालय अभियान, सीएम योगी ने दिखाई थी राह

 

यूपी में अब सामूहिक प्रयास से विद्यालय स्वच्छ बनेंगे। सीएम योगी की दिखाई राह पर बेसिक शिक्षा विभाग आगे बढ़ने जा रहा है। सोमवार से बाकायदे मेरा विद्यालय-स्वच्छ विद्यालय अभियान शुरू किया जा रहा है। निर्देश है कि इसे जन अभियान बनाया जाए।

सभी विद्यालयों में जन अभियान के रूप में उत्सव के रूप में मनेगा।

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों को स्वच्छ बनाने का जन अभियान शुरू हो रहा है। जापान स्कूल माडल की तर्ज पर प्रदेश में मेरा विद्यालय-स्वच्छ विद्यालय अभियान सोमवार से शुरू होगा, जिसमें शिक्षकों के साथ बच्चे भी अपने विद्यालय को स्वच्छ बनाने में योगदान देंगे। इस संबंध में जापान स्कूल माडल के वीडियो जारी किए गए हैं, जिसमें बच्चे अपने कक्षा कक्षों की सफाई में जुटे हैं।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षक दिवस के अवसर पर लोकभवन में आयोजित समारोह में कहा था कि स्कूल में झाड़ू लगाते बच्चों की तस्वीरें नकारात्मक भाव से इंटरनेट मीडिया पर वायरल की जाती हैं लेकिन इसमें उन्हें कोई नकारात्मकता नहीं दिखती।

सीएम योगी ने यह भी कहा कि अपने विद्यालय को साफ करना कहां से गलत है, शिक्षकों को भी इसमें योगदान देना चाहिए। सामूहिक प्रयास से विद्यालय स्वच्छ बनेंगे। सीएम की दिखाई राह पर बेसिक शिक्षा विभाग आगे बढ़ने जा रहा है। सोमवार से बाकायदे मेरा विद्यालय-स्वच्छ विद्यालय अभियान शुरू किया जा रहा है। निर्देश है कि इसे जन अभियान बनाया जाए।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे आदेश में लिखा है कि 19 सितंबर से अत्यंत महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘मेरा विद्यालय-स्वच्छ विद्यालय‘ के क्रियान्वयन की सकारात्मक पहल आपके नेतृत्व में शुरू होने जा रही है। टीम की सुविधा के लिए प्रस्तुतीकरण व जापान स्कूल माडल पर आधारित कुछ फिल्में भी जिलों में भेजी जा रही हैं।

अभियान की सफलता के लिए मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय ग्रुप बनाया गया है, निर्देश है कि साफ-सफाई के दौरान अच्छे फोटोग्राफ इसी ग्रुप पर शेयर किए जाएं। विद्यालय में साफ-सफाई कार्यक्रम को सहभागी सिद्धांतों के आधार पर तय तारीख व समय के अनुसार ही क्रियान्वित किया जाए। अभियान के सकारात्मक पहलुओं से मीडिया को भी जोड़ा जाए। कक्षावार छात्र-छात्राओं के ग्रुप बनाने, समाज को जोड़ने व अन्य नियम निर्देशों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join