Sarkari yojana

India Post Gram Suraksha Yojana 2022:-पोस्ट ऑफिस की बंपर स्कीम से 50 रुपये निवेश पर मिलेंगे 35 लाख रुपये  जानें

 

India Post Gram Suraksha Yojana: पोस्ट ऑफिस की बंपर स्कीम से 50 रुपये निवेश पर मिलेंगे 35 लाख रुपये  जानें

बिना जोखिम लिए पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की योजनाओं पर ध्‍यान देना चाहिए. पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये पा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

India Post Gram Suraksha Yojana 2022  पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स प्रोग्राम (Rural Postal Life Insurance Schemes Programme) का हिस्सा है. रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भारत की ग्रामीण जनता के लिए 1995 में लॉन्च की गई थी. ग्राम सुरक्षा योजना के लिए अगर आप रोजाना सिर्फ 50 रुपये निवेश करेंगे तो आप अपने लिए 35 लाख रुपये का रिटर्न सुनिश्चित कर सकते हैं. इसका मतलब हुआ कि इस योजना में महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये पा सकते हैं।

India Post gram suraksha Yojana

 ग्राम सुरक्षा योजना क्या है? What is Village Security Scheme?  

इस योजना में निवेश करने वाले को पूरे 35 लाख का फायदा मिलता है।  India Post Gram Suraksha Yojana 2022 इस स्कीम की ये राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है. इसमें योजना में निवेश करने वाली व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है।

19 साल से 55 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कर सकता है निवेश

Anyone between the age of 19 years to 55 years can invest

ग्राम सुरक्षा योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है. कम से कम 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश इसमें किया जा सकता है. प्रीमियम भरने के भी इसमें कई विकल्‍प दिए जाते हैं. किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं.

चार साल बाद मिल जाता है लोन Loan is available after four years

ग्राम सुरक्षा पॉलिसी को खरीदने के बाद आप लोन का लाभ भी ले सकते हैं. हालांकि पॉलिसी को खरीदे जाने के 4 साल बाद ही लोन लिया जा सकता है.India Post Gram Suraksha Yojana 2022 इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप लंबित प्रीमियम राशि का पेमेंट करके इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join