government school के बच्चों को कक्षा छह से ही बागवानी और आर्गेनिक खेती का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

government school के बच्चों को कक्षा छह से ही बागवानी और आर्गेनिक खेती का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रदेशभर के 40 हजार से अधिक परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा छह से आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान की ओर से वोकेशनल कोर्स के अंतर्गत हार्टिकल्चर और आर्गेनिक फार्मिंग में समेकित पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें तैयार की जा रही है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में भी कौशल आधारित शिक्षा पर जोर दिया गया है।

Screenshot 20221222 093553

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की निदेशक डॉ. अंजना गोयल ने 14 दिसंबर को राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान के प्राचार्य अनिल भूषण चतुर्वेदी से वोकेशनल कोर्स के संबंध में रिपोर्ट मांगी है। विशेषज्ञों का मानना है कि चूंकि कक्षा छह से आठ तक के अधिकतर स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं इसलिए इन पाठ्यक्रमों के शुरू होने से बच्चों को परंपरागत कृषि से जोड़ने में मदद मिलेगी और आर्थिक लाभ होने पर शहरों में पलायन भी कम होगा।

कम्प्यूटर ग्राफिक्स एवं पेंटिंग पर सामग्री

Winter vacation:- शीतलहर के लहर दृष्टिगत इस जिले में भी कक्षा 1 से 8 तक सभी विद्यालयों में दिनांक 22 से 24 दिसंबर तक अवकाश घोषित

 

Winter Weather Updates: उत्तर भारत भीषण ठंड की वजह से रोडवेज बस, ट्रेन प्रभावित, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

👉  UP School Close : सर्दी के कारण सरकारी स्कूल बंद, यूपी में भीषण ठंड और कोहरे के चलते बन्द हो सकते हैं स्कूल

 

प्रयागराज कौशल विकास के उद्देश्य से ही राज्य शिक्षा संस्थान को कक्षा छह से आठ के लिए कम्प्यूटर ग्राफिक्स एवं पेंटिंग के व्यावसायिक प्रयोग पर आधारित सामग्री एवं मैनुअल विकसित करने के निर्देश दिए गए हैं। उच्च प्राथमिक स्तर पर गृह विज्ञान विषय के प्रशिक्षण की कार्ययोजना भी बनाई जा रही है।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join