Trending News

Google Pay Update 2022 – Google Pay ऐप की मदद से हम पैसा ट्रांसफर करना , बिल अदा करना और भी सुविधाएं

WhatsApp Image 2022-06-29 at 12.32.57 AM
Written by Ravi Singh

Google Pay Update 2022 – Google Pay ऐप की मदद से हम पैसा ट्रांसफर करना , बिल अदा करना और भी सुविधाएं गूगल पे के जरिए हमको मिलती है ।जैसे कि पैसे निकालने के लिए बैंक में नहीं जाना पड़ेगा। Google Pay Update 2022  और की मदद से आप पैसे ट्रांसफर से लेकर , QR code scan करके आप किसी भी दुकान, पेट्रोल पंप , या कोई भी अतिरिक्त मॉल बगैरा का बिल अदा कर सकते हैं । और इस पर आपको भारी कैशबैक भी मिलता है यह सभी फायदे हम कैसे लें आइए जानते हैं।

गूगल पे को आज हम सभी गूगल पे के नाम से जानते हैं लेकिन गूगल पे को सबसे पहले गूगल तेज के नाम से लॉन्च किया गया था ।जिसे बाद में बदल कर गूगल पे नाम दिया गया और इसमें अधिक से अधिक सुविधाएं और नए फीचर्स दिए गए जिसके जरिए आप पैसा ट्रांसफर, बिल पे , बिजली बिल पे और ऑनलाइन की हुई शॉपिंग का बिल पे कर सकते हैं और कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं गूगल पर कैशबैक भी देता है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

WhatsApp Image 2022 06 28 at 11.29.04 PM 1

इसे बैंक अकाउंट से कैसे लिंक करें और कैसे पेमेंट करें

Google pay : Google ने साल 2017 में मोबाइल पेमेंट सेगमेंट के मार्केट में धमाकेदार ऐप लांच किया और Google Tez के नाम से जाना जाता है। जिसका नाम कुछ वक्त पहले बदलकर Google Pay कर दिया गया। इस ऐप की मदद से आप आसानी से पैसे भेजने के अलावा पैसे पा सकते हैं और बिल आदि का पेमेंट भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं (google pay app) गूगल पे ऐप को यूजर्स अपने बैंक अकाउंट से भी लिंक कर सकते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि इस ऐप को कैसे सेट करें और कैसे इसका इस्तेमाल करें:
गूगल पे ऐप को हम अपने मोबाइल में डाउनलोड कैसे करें और इसे वेरीफाई कैसे करें

★ Google Pay को सेट करने के लिए सबसे पहले ऐसे स्मार्टफोन की ज़रूरत होती है जो ऐंड्रॉयड लॉलीपॉप या फिर iOS 10 या उससे टॉप के वर्ज़न पर चलता है और तेज इंटरनेट।

★ इसके अलावा मोबाइल का फोन नबंर और बैंक अकाउंट पर जो फोन नंबर दिया है, वह एक ही हो और सिम कार्ड भी वर्किंग कंडिशन में हो। यानी वह ऐसा हो कि उसपर मेसेज और कॉल रिसीव होते हों।

★ अब अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोप पर जाएं और Google Pay ऐप डाउनलोड करें।

★ ऐप को open करें और लैंग्वेज (भाषा) जो आपको अच्छी तरह से समझ में आए वह भाषा चुनें

★ अब उस फोन नंबर की एंट्री करें जो आप अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर रहे हैं।

★ अब गूगल पे ऐप कुछ ज़रूरी चीज़ों के लिए आपकी परमिशन मांगेगा। आप उन्हें ऐप को परमिशन दें जिसकी आपको संपूर्ण जानकारी हो परमिशन देने के बाद अपने गूगल अकाउंट पर लॉग-इन करें और Continue पर क्लिक करें।

★ अब OTP आने का इंतज़ार करें और next बटन दबाएं।
★ वैरिफिकेशन प्रॉसेस पूरी हो जाने के बाद आप अपना बैंक अकाउंट रजिस्टर करें।

बैंक अकाउंट रजिस्टर ऐसे करें

1- सबसे पहले तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बैंक सभी यूपीआई पेमेंट सर्विसेज़ को सपॉर्ट करता हो, नहीं तो आप गूगल पे का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
2- अब गूगल पे ऐप खोलें और अपने फोटो पर टैप करें। इसके बाद ‘Add bank account’ पर टैप करें।
3- बैंक की एक लिस्ट खुलेगी और जिस बैंक अकाउंट को आप रजिस्टर करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें।
4- अगर आपके पास मौजूदा यूपीआई अकाउंट (UPI) और पिन नंबर है, तो ऐप आपसे इसे एंटर करने का निर्देश देगा औऱ अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है तो फिर नया यूपीआई अकाउंट और पिन जेनरेट करें।
5- अब एक्सपायरी डेट डालें और कन्फर्म कर दें। वैरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने दें और इसके बाद आप ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल पे के ज़रिए कैसे करें पेमेंट?

1- अपने स्मार्टफोन पर Google Pay ऐप खोलें और स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की तरफ स्वाइप करें।
2- अब उस कॉन्टैक्ट नंबर को सिलेक्ट करें जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। आप चाहें तो ‘New’ ऑप्शन पर क्लिक करके भी उस नंबर को खोज सकते हैं जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।
3- अब ‘Pay’ पर क्लिक करें और जितने पैसे भेजने हैं उतनी रकम एंटर करें। इसके बाद ‘Proceed to Pay’पर क्लिक करें।
4- UPI PIN एंटर करें और इसके बाद आपकी पेमेंट प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

गूगल पर की कैशबैक स्कीम के बारे में जाने कितना कैशबैक मिलता है।

google pay app गूगल पे इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए गूगल कैशबैक स्कीम भी देता है। अभी, अगर कोई यूजर 150 रुपये या ज्यादा का लेनदेन करता है तो 1,000 तक का स्क्रैच कार्ड पा सकते हैं। यूजर्स के लिए कंपनी कई प्रमोशनल स्क्रैच कार्ड भी ऑफर करती रहती है। ऐप से बिजली का बिल चुकाने पर 50 रुपये कैशबैक मिलता है। इसके अलावा किसी यूजर को गूगल तेज लिंक रेफर करने पर 51 रुपये कैशबैक भी मिलता है।

 

Read More

Rohit Sharma captaincy 2022: रोहित शर्मा की कप्तानी खतरे में! इस भारतीय दिग्गज ने दिया अहम बयान

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join