Sarkari yojana

free solar panel Yojana:-घर की छत पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, 20 साल तक पाएं मुफ्त बिजली, जानिए डिटेल

Picsart 22 06 18 09 57 52 623 scaled
Written by Ravi Singh

free solar panel Yojana :- घर की छत पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, 20 साल तक पाएं मुफ्त बिजली, जनिए डिटेल

दरअसल सोलर प्लांट लगवाने का आपके पास शानदार मौका है। जी हां, आप सरकार से मिल रही छूट पर घर की छत पर सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। सरकार ने सोलर रूफटॉप सोलर प्लांट योजना शुरू की है। इस योजना के जरिए सरकार घर की छत पर सोलर प्लांट लगवाने के लिए सब्सिडी देगी। केंद्र सरकार की योजना का उद्देश्य पूरे देश में सोलर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना है। हालांकि सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी प्लांट साइज पर ही निर्भर करेगी। आइए जानिए

Picsart 22 06 18 09 57 52 623

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि केंद्र ने जनवरी 2022 में, रूफटॉप सोलर प्रोग्राम के तहत आवासीय उपभोक्ताओं के लिए रूफटॉप सोलर प्लांट खुद लगाना या किसी विक्रेता के माध्यम से लगवाने की प्रक्रिया को सरल बनाया है।

 

जैसे ऊपर बताया कि सब्सिडी प्लांट के साइज पर ही निर्भर करेगी। जैसे अगर आप बड़ा प्लांट लगवाते हैं तो आपको सब्सिडी ज्यादा मिलेगी। वहीं छोटा प्लांट लगवाने पर सब्सिडी कम मिलेगी।

 

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना:

 

इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में खर्च का भुगतान 5-6 साल में किया जाएगा। इसके बाद आपको अगले 20 साल तक सोलर पैनल से फ्री बिजली मिलती रहती है। इस सोलर पैनल योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना होगा। साथ ही आप अधिक जानकारी के लिए आप mnre.gov.in पर जा सकते हैं।

 

कितनी मिलेगी सब्सिडी:How much subsidy will be given:

आपको बता दें कि रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने का निर्णय उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (UPNEDA) ने लिया है। 1 से 3 किलो का रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने पर 40 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। 3 किलो से ज्यादा और 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं केंद्र सरकार की तरफ से हाउसिंग सोसाइटी के लिए 500 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

 

ऐसे करें सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन?

 

इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद आप ‘अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आप जिस राज्य के हैं उस राज्य पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें।

इस तरह आपका सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन हो जाएगा।

अगर आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप टोल-फ्री नंबर 18001803333 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join