Sarkari yojana

Free  cylinder ujjwala Yojana scheme अगले महीने से इन लोगों को मिलेंगे फ्री गैस सिलेंडर

Picsart 22 06 18 15 02 52 127 scaled
Written by Ravi Singh

Free  cylinder Yojana अगले महीने से इन लोगों को मिलेंगे फ्री गैस सिलेंडर

पहले कोरोना वायरस महामारी की मार और अब महंगाई ने लोगों की कमर तोड़कर रख दी है, जिससे जब पर आर्थिक बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है। सर्राफा बाजारों से लेकर खुदरा बाजारों तक में महंगाई का पहिया बेकाबू होने से हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं। सोना, चांदी, पेट्रोल, डीजल, एलपीजी सिलेंडर और खाद्य पदार्थों की कीमतें बेपटरी हैं।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस बीच अगर आप रसोई गैस सिलेंडर के खरीदारी करना चाहते हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार ने अब एक ऐसी योजना की शुरुआत कर दी है, जिससे रसोई गैस सिलेंडर फ्री में मिल जाएगा, जिससे हजारों परिवार लाभान्वित होंगे।

इस महीने के अंत तक लागू होगी स्कीम
गोवा सरकार एक ऐसी स्कीम लेकर आई है, जिससे फ्री में गैस सिलेंडर का वितरण किया जाएगा। जून महीने के आखीर में यह स्कीम लागू कर दी जाएगी। इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले हजारों लोगों को फ्री में रसोई गैस का सिलेंडर का फायदा दिया जाएगा।

तटीय प्रदेश के ग्रामीण विकास एजेंसी मंत्री गोविंद गौड़े ने इसी सप्ताह इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत तक गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर देने की योजना लागू कर दी जाएगी। बीजेपी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान बीपीएल के दायरे में आने वाले लोगों को फ्री एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया था।

जानिए कितने परिवारों को मिलेगा लाभ
गौड़े के मुताबिक, योजना के दूसरे चरण में वैसे परिवारों को कवर किया जाएगा। इनकी सालाना आय 4 लाख रुपये से कम है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे गोवा के 37 हजार परिवारों को मिलेगा। उन्हें एलपीजी सिलेंडर का पैसा सीधे उनके अकाउंट में मिल जाएगा। मंत्री ने कहा कि बीपीएल के दायरे में आने वाले सभी परिवारों को हर फाइनेंशियल ईयर (FY) के अंत में एलपीजी सिलेंडर का पैसा बैंक अकाउंट में मिल जाएगा।

इतने गैस सिलेंडर के आएंगे पैसे

गौड़े के मुताबिक, आम तौर पर एक परिवार साल भर में छह सिलेंडर यूज करता है. हम चेक करेंगे कि लाभार्थी परिवारों ने साल भर में कितने सिलेंडर का इस्तेमाल किया है। अमूमन एक परिवार पूरे साल में छह गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करता है। हम उन्हें तीन सिलेंडर का पैसा उनके बैंक अकाउंट में भेजेंगे.’ उन्होंने कहा कि इस योजना से राज्य सरकार के ऊपर 36 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join