Dhanteras 2022: सोना चांदी की जगह धनतेरस पर खरीदें ये शुभ चीजें, जीवन में आएगी खुशहाली 

Dhanteras 2022: सोना चांदी की जगह धनतेरस पर खरीदें ये शुभ चीजें, जीवन में आएगी खुशहाली 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

धनतेरस के दिन लोग सोना-चांदी, वाहन, मकान, बर्तन आदि सामान खरीदते हैं।अक्सर धनतेरस के दिन सोना चांदी खरीदा जाता है। लेकिन अगर आप सोना-चांदी खरीदने में समर्थ्य नहीं हैं, इस दिन कुछ अन्य चीजों की शाॅपिंग भी की जाती सकती है।

Dhanteras 2022

हिंदू धर्म में दिवाली के त्योहार को बड़ी ही धूमधाम से और उत्साह के साथ मनाया जाता है। पांच दिवसीय दिवाली की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है। साथ ही भाई दूज के दिन इसका समापन होता है। इस बार तिथियों के कारण धनतेरस के अगले दिन नरक चतुर्दशी और दिवाली एक ही दिन मनाई जाने वाली है। धनतेरस के दिन कुबेर देव, मां लक्ष्मी और धन्वंतरि देव की पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन विधि-विधान से पूजा करने से लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है। धनतेरस को लेकर कई मान्यताएं हैं इस दिन जिस चीज को खरीदा जाता है उसमें 13 गुना बढ़ोतरी होती है।

1666101983140

🎯हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है। इस दिन घर में नई झाड़ू लाने की भी परंपरा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना गया है। अगर आप सोना-चांदी इस दिन नहीं खरीद पा रहे हैं तो झाड़ू खरीद लें।

 

🎯 मां लक्ष्मी को गोमती चक्र काफी प्रिय होता है। अगर आप धनतेरस के दिन गोमती चक्र घर लाते हैं और गोमती चक्र की पूजा करते हैं तो इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। इन गोमती चक्र को धन रखने वाली जगह पर रख दें। रुपयों पैसों की कभी किल्लत नहीं होगी।

 

माना जाता है कि इस दिन साबुत धनिया खरीदना काफी शुभ होता है। इस दिन साबुत धनिया घर लाकर मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें। इसके बाद इसे घर के बगीचे, खेत या फिर गमले में बो दें। इससे आपके घर में किसी प्रकार की कमी नहीं रहेगी।

 

 

🎯 धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदने की परंपरा है। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। पौराणिक कथा के अनुसार जब धन्वंतरि देव समुद्र मंथन के दौरान प्रकट हुई थीं। तो उनके हाथ में अमृत कलश था जो कि पीतल की धातु का था। इसलिए इस दिन पीतल खरीदना शुभ माना जाता है।

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Read more 

👉 Bank Holiday : नौ दिन में छह दिन बंद रहेंगे बैंक

 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join