Communities vs Groups: व्हाट्सएप कम्युनिटी और ग्रुप में क्या है अंतर, जानिए व्हाट्सएप ने क्या कहा?

Communities vs Groups: व्हाट्सएप कम्युनिटी और ग्रुप में क्या है अंतर, जानिए व्हाट्सएप ने क्या कहा?

आसान शब्दों में समझें तो व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर ग्रुप का ग्रुप ही है, जिसमें कई सारे ग्रुप को एक ही कम्युनिटी के अंदर रखा जा सकता है। वहीं इसमें वन टैप वीडियो कॉलिंग के साथ ग्रुप कॉल में एक साथ 32 लोगों को भी शामिल किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Communities vs Groups: व्हाट्सएप कम्युनिटी और ग्रुप में क्या है अंतर, जानिए व्हाट्सएप ने क्या कहा?

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप (WhatsApp) ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर कम्युनिटी फीचर को रोलआउट किया है। व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर के जरिए पोल किया जा सकेगा और वन टैप वीडियो कॉलिंग के अलावा वीडियो कॉलिंग में किसी ग्रुप में एक साथ 32 लोग शामिल हो सकेंगे। इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप सभी ग्रुप को एक कम्युनिटी के अंदर रख सकेंगे। कम्युनिटी के अंदर अधिकतम 50 ग्रुप तक को एकसाथ एक ही कम्युनिटी में शामिल किया जा सकता है। बता दें कि कम्युनिटीज को पहली बार अप्रैल में कंपनी द्वारा टेस्ट किया गया था और अब इसे सभी के लिए रोल आउट किया जा रहा है।

कैसे अलग है कम्युनिटी सुविधा?

How is the community feature different?

रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर को एक ही तरह के ग्रुप को व्यवस्थित करने के लिए लाया गया है। इसकी मदद से पड़ोस के कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप्स और ऑफिस के ग्रुप्स को अलग-अलग कम्युनिटी फीचर में रखा जा सकेगा। यानी एक कम्युनिटी ऑफिस की बनाई जा सकती है, जिसमें ऑफिस से संबंधित सभी ग्रुप होंगे। वहीं एक कम्युनिटी में पड़ोसी और इसी तरह के अन्य ग्रुप को शामिल किया जा सकता है। व्हाट्सएप का मानना है कि इससे बहुत सारे ग्रुप को मैनेज करना आसान हो जाता है।

व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर को आसान शब्दों में समझें तो यह ग्रुप का ग्रुप ही है, जिसमें कई सारे ग्रुप को एक ही कम्युनिटी के अंदर रखा जा सकता है। वहीं इसमें वन टैप वीडियो कॉलिंग के साथ ग्रुप कॉल में एक साथ 32 लोगों को भी शामिल किया जा सकता है।

व्हाट्सएप ने बताया दोनों के बीच का अंतर
लेकिन नए फीचर के लॉन्च होने के तुरंत बाद यूजर्स ने नए कम्युनिटी फीचर की तुलना ग्रुप्स से की और इसकी जरूरत पर सवाल भी उठाए। सवालों के जवाब देने के लिए, व्हाट्सएप ने गुरुवार को ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा, “कम्युनिटी और ग्रुप्स के बीच का अंतर समझाया गया।”

whatsapp communities 1650005359

व्हाट्सएप के अनुसार, व्हाट्सएप ग्रुप यूजर्स को सभी को एक ही कन्वर्सेशन में शामिल होने की अनुमति देता है और परिवार और दोस्तों से जुड़ने में मदद करता है, जबकि कम्युनिटी फीचर स्कूल, पड़ोस, कैंप आदि से जुड़ता है और सभी संबंधित ग्रुप्स को एक स्थान पर लाने में मदद करता है और सभी को अनाउंसमेंट ग्रुप के साथ लूप में रखता है।

यह स्लैक या डिस्कॉर्ड जैसा कुछ है, लेकिन व्हाट्सएप स्पिन (एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेज सहित) के साथ। कम्युनिटी में एडमिन एक अनाउंसमेंट चैनल के माध्यम से पूरे कम्युनिटी के साथ अपडेट शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join