Central government loan scheme केंद्र सरकार दे रही है लोन जानिए कि मिल रहा है यह लोन समय पर चुकाने से आगे 5 गुना तक मिलेगा पैसा

Central government loan scheme केंद्र सरकार दे रही है लोन जानिए कि मिल रहा है यह लोन समय पर चुकाने से आगे 5 गुना तक मिलेगा पैसा

प्रधानमंत्री स्वर निधि योजना Pradhan Mantri Swar Nidhi Yojana?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) के अंतर्गत गरीब रेहड़ी, पटरी वालों को अपने काम को शुरू करने के लिए 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है। कोरोना काल में जो गरीब, रेडी ,पटरी ,फुटपाथ वाले व्यक्ति जो अपने व्यवसाय को फिर से शुरू करने के लिए सरकार से मदद पा सकते हैं। जिसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना चलाई जा रही है ।जिसके अंतर्गत आने वाले रेहड़ी पटरी लोगों को ₹10000 का लोन दिया जा रहा है जिससे वो अपना व्यवसाय को फिर से शुरू कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Picsart 22 06 29 10 06 53 841


ब्याज पर सब्सिडी की सुविधाएं भी मिलेगी।

आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेगा लाभ आधार कार्ड के बिना किसी को नहीं मिलेगा लोन और इससे संबंधित किसी भी योजना का लाभ आधार कार्ड के बिना नहीं मिलता है ।देश में छोटे व्यवसाय (Small Business) करने वाले लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार (Central Government) एक स्कीम चला रही है. इस स्कीम के तहत नया रोजगार शुरू करने के लिए बिना गारंटी के 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है। सरकार ने इस स्कीम को खास तौर पर स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू किया था। जिनका रोजगार  covid 19 कोरोना महामारी के दौरान बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. इस स्कीम का नाम है पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana). सरकार ने इस स्कीम को 2024 तक के लिए बढ़ा गया है, इस योजना का अब 2024 तक लाभ ले सकते हैं।

ब्याज पर सब्सिडी भी मिलेगी।

पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को अपने काम को दोबारा शुरू करने के लिए 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है. खास बात ये है कि कर्ज के ब्याज पर सब्सिडी दी जाती है. पहली बार में लिए गए लोन को अगर कोई समय से चुका देता है, तो वो दूसरी बार में 20 हजार और तीसरी बार में 50 हजार रुपये के लोन के लिए योग्य होता है।

आधार कार्ड के बिना लोन नहीं मिलेगा

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है. इस लोन के लिए कोई गारंटी देने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. आवेदन मंजूर हो जाने पर लोन की रकम 3 महीनों में ट्रांसफर की जाती है. इसे किश्तों में हर महीने एक साल की अवधि के दौरान चुकाया जा सकता है।

लोन के लिए आवेदन करने से पहले यह दस्तावेज करा ले तैयार

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है. सभी सरकारी बैंकों में इस स्कीम का फॉर्म लें और उसे भर दें. इसके साथ में आपको अपने आधार कार्ड की फोटाकॉपी लगानी होगी. आवेदन मंजूर होने के बाद पहले महीने की किश्त आपके खाते में आ जाएगी.

कितना दिया गया कर्ज

रेहड़ी-पटरी वालों के लिए कैश-बैक सहित डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने इस स्कीम के बजट में इजाफा किया है. सरकार ने उम्मीद जताई है कि शहरी इलाकों के लगभग 1.2 करोड़ लोगों को इस स्कीम से लाभ मिलेगा. इस स्कीम के तहत 25 अप्रैल 2022 तक 31.9 लाख कर्ज को मंजूरी दी गईृ. इसके अलावा 29.6 लाख कर्ज के हिसाब से 2,931 करोड़ रुपये जारी किए गए. सब्सिडी ब्याज के रूप में 51 करोड़ रुपये की रकम का भुगतान किया गया।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join