Sarkari yojana

40 साल से अधिक उम्र वालों को मिलेंगे अब ₹3000 हर माह जाने क्या है योजना

Picsart 22 07 13 12 23 44 674 scaled
Written by Ravi Singh

Pm Pension scheme:-40 साल से अधिक उम्र वालों को मिलेंगे अब ₹3000 हर माह जाने क्या है योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गरीब किसानों श्रमिकों मजदूरी करने वाले तथा उनके भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए केंद्र सरकार ने एक योजना चलाई है जिसके तहत इन लोगों को लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है इसमें 60 साल के बुजुर्गों को पेंशन के रूप में ₹3000 की राशि प्रदान की जाएगpmpension schemePicsart 22 07 13 12 23 44 674

मजदूरी या किसी भी श्रम का कार्य यदि आप कर रहे हैं तो यह योजना आपके लिए लाभकारी साबित होगी। श्रमिकों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत कामगारों को बुढ़ापे में यानी 60 की उम्र के बाद हर महीने पेंशन की राशि दी जाएगी। इस योजना लाभ लेने वालों में ड्राइवर,रिक्शा चालक, मकान निर्माण से जुड़ा मजदूर, कूड़ा चुनने वाला, दिहारी मजदूर आदि शामिल है। इससे इनका भी भविष्य सुरक्षित हो सके ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पहले से किसी सरकारी पेंशन योजना से न जुड़ा हो। वहीं आवेदक की आमदनी 15 हजार प्रतिमाह से कम हो। इसके अलावा पेंशन धारकों की मौत की स्थिति में पेंशन की राशि उनके बच्चों को नहीं दी जाएगी। यह पेंशन स्कीम असंगठित क्षेत्र के कामगारों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए तैयार की गई है।

हर महीने मिलेंगे 3000 रूपये पेंशन :You will get Rs 3000 pension every month:

सरकार इस स्कीम को लेने वाले को 3 हजार रुपए मासिक पेंशन देगी। सरकार और पेंशन लेने वाले एक समान अमाउंट पेंशन के लिए देंगे। इस स्कीम को 15 फरवरी 2022 को शुरू की गई। यह स्कीम कामगारों को वृद्धावस्था में आर्थिक तंगी से उबारने में मददगार साबित होगा।

इस बातों का रखे ध्यान : आवेदक को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आवेदक को बैंक खाता और आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। वहीं आवेदक करने वाले की आयु 18 से 40 के बीच होना अनिवार्य है। 40 से अधिक उम्र वाले इस योजना के लिए योग्य नहीं होंगे।
केवल 55 रूपये करना होगा निवेश : अगर कोई व्यक्ति 18 की उम्र से इस योजना से जुड़ जाता है तो उससे प्रति माह महज 55 रूपये जमा करने होंगे। असंगठिक क्षेत्रों के मजदूरों को ध्यान में रख कर प्रिमियम काफी कम रखा गया है। यदि कोई व्यक्ति 55 रूपये मासिक जमा करता है तो उससे 60 की उम्र के बाद हर महीने 3000 रूपये पेंशन की राशि मिलेगी।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join