Primary Ka Master

बीमा करवाने वालों के लिए योगी सरकार जल्द ला सकती है यह स्कीम

1664901104915
Written by Ravi Singh

बीमा करवाने वालों के लिए योगी सरकार जल्द ला सकती है यह स्कीम

यूपी में मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना जल्द शुरू करने की तैयारी है। यूपी सरकार इसे पहले ही हरी झंडी दे चुकी है। मगर पैसे के अभाव में इसे अभी तक आरंभ नहीं किया जा सका। दरअसल, प्रदेश में 8.29 करोड़ कामगार ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत हैं। इन्हें इस योजना का लाभ देने के लिए 160 करोड़ रुपये से अधिक चाहिए। मगर श्रम विभाग के सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के पास इसके लिए 12 करोड़ का ही बजट है। अब इसका कोई दूसरा रास्ता निकालने का पहल की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1664901104915

मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के तहत किसी हादसे में निधन होने पर दो लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान है। इसका लाभ देने के लिए कामगारों का बीमा कराया जाना था। पहले इसका प्रीमियम 12 रुपये था, मगर बाद में यह बढ़कर 20 रुपये प्रति व्यक्ति हो गया। ऐसे में 8 करोड़ से ज्यादा लोगों का दुर्घटना बीमा का कवर देने के लिए प्रीमियम अदा करने को 160 करोड़ रुपये से अधिक का बजट चाहिए।

योजना के शुरू न होने से असंगठित क्षेत्र के करोड़ों कामगारों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा। इसी को ध्यान में रखकर अब योजना शुरू किए जाने के लिए दूसरे विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। विभागीय सूत्रों की मानें तो इसे लेकर जल्द मंत्री समूह की बैठक कराने की तैयारी हो रही है। इसी बैठक में योजना शुरू करने को कोई अन्य तरीका निकाला जाएगा। जानकारों का कहना है कि बीमा कंपनी की जगह यदि विभाग के स्तर से ही धनराशि दुर्घटना में मृत व्यक्ति के परिजनों को दी जाए तो कम बजट में भी काम चल सकता है।

यूपी ने बनाया है पंजीकरण का रिकार्ड

केन्द्र सरकार देश में पहली बार असंगठित क्षेत्र के करोड़ों कामगारों का डाटा बेस तैयार करा रही है। इसके लिए सभी को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत कराया गया है। यूपी ने इस मामले में देश में रिकार्ड कायम किया है। यहां 8.29 करोड़ लोगों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत किया जा चुका है।

Read more 

👉 निपुण भारत मिशन के अंतर्गत दीक्षा एप के माध्यम से शिक्षक-प्रशिक्षण कार्यक्रम के Course- 25, 26 & 27 लिंक जारी, Join कर पूर्ण करें अपना प्रशिक्षण

👉 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सेवा समाप्ति की संस्तुति

👉 Weather update:-  इन राज्यों में वापसी कर रहा है मॉनसून, होगी भारी बारिश

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join