प्रमोशन के बाद होंगे बेसिक शिक्षकों के तबादले, बदलावों के साथ भेजा गया नया प्रस्ताव

प्रमोशन के बाद होंगे बेसिक शिक्षकों के तबादले, बदलावों के साथ भेजा गया नया प्रस्ताव

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जुलाई के आखिर में जारी हुई था जिले के भीतर तबादलों की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश

 

बेसिक शिक्षकों के जिले के भीतर तबादले का इंतजार अभी और लंबा खिंचेगा। विभाग ने शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद तबादले की कवायद शुरू करने का फैसला किया है। प्रमोशन के लिए जिलों से जानकारियां मांगी गई हैं।

 

जिले के भीतर बेसिक शिक्षकों के तबादले कई सालों से लटके हुए हैं। पिछले साल जुलाई के आखिर में शासन ने तबादले की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश जारी किए थे। आदेश में निदेशालय से 10 दिन के भीतर ऑनलाइन आवेदन सहित तबादले की पूरी समय-सारिणी तैयार कर प्रस्ताव देने को कहा गया था। हालांकि यह मियाद बीत गई।

 

इसी बीच हाई कोर्ट ने 69,000 शिक्षक भर्ती के तहत मेरिटोरियस रिजर्व कैटिगरी (एमआरसी) के 4,000 शिक्षकों को मनचाहे जिलों में तैनाती के आदेश दे दिए। इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने तबादले की प्रक्रिया शुरू करने की कवायद आगे बढ़ी और एमआरसी अभ्यर्थियों की काउंसलिंग में जुट गया। तब यह दावा किया गया कि एमआरसी के समायोजन के बाद जिलों के अंदर तबादले शुरू किए जाएंगे। हालांकि, दावा जमीन पर नहीं उतर पाया और साल बीत गया।

 

अनुमोदन पर अटक गई गाड़ी

 

सूत्रों के अनुसार शासन से तबादले की हरी झंडी मिलने के बाद इसकी पूरी प्रक्रिया तय कर अनुमोदन के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। इसे अंतिम अनुमोदन के लिए सीएम कार्यालय भेजा गया। वहां से कुछ बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मांग लिया और प्रक्रिया रुक गई। अब विभाग ने सभी जिज्ञासाओं का समाधान कर संशोधित प्रस्ताव भेजा है, जिस पर मुहर लगने की उम्मीद है। इसके बाद आदेश जारी होगा।

IMG 20230110 WA0009 1

विभाग ने इस बीच एक दशक से लटके शिक्षकों के प्रमोशन का प्रस्ताव भी आगे बढ़ा दिया है। प्रमोशन के बाद की स्थितियों के आधार पर तबादले की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। पिछले महीने बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को बेसिक शिक्षकों के म्युचुअल आधार पर तबादले का भी प्रस्ताव भेजा है। आवेदन वर्षभर में कभी भी किए जा सकेंगे, लेकिन तबादले के आदेश छुट्टियों में जारी होंगे। इस प्रस्ताव पर अभी शासन से अनुमोदन और आदेश जारी होना है।

 

बेसिक शिक्षकों के प्रमोशन की कार्यवाही शुरू की गई है। इसके बाद तबादले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। शासन स्तर से कुछ जानकारियां मांगी गई थी। उसे भेज दिया गया है। जल्द ही आदेश जारी हो जाएगा। -विजय किरन आनंद, महानिदेशक, स्कूली शिक्षा

Leave a Comment

WhatsApp Group Join