Bank Account-गलत खाते में हो गया है पैसा ट्रांसफर तो तुरंत करें यह काम, देरी पड़ सकती है भारी
डिजिटल इंडिया Digital India के युग में लोग तेजी से डिजिटल पेमेंट payment का उपयोग कर रहे हैं, जैसे कि यूपीआई, एनईएफटी, और आरटीजीएस। ये प्रक्रियाएं सुविधाजनक और तेज हैं, लेकिन कभी-कभी छोटी गलतियों के कारण पैसे गलत खाते में ट्रांसफर transfer हो जाते हैं।
इस समस्या का सामना करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सुरक्षा बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। यूपीआई और आईएमपीएस (IMPS) जैसी सेवाएं पहले से ही उपयोगकर्ताओं को लेन-देन की ट्रेसबिलिटी देती हैं। फिर भी, अगर आपके पैसे गलत खाते में (UPI Wrong Transaction) चले गए हैं, तो सबसे पहले संबंधित बैंक bank से तुरंत संपर्क करें। आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं और संदर्भ नंबर number प्राप्त कर सकते हैं, जिससे समस्या के समाधान में सहायता मिलेगी।
गलत खाते में पैसे ट्रांसफर होने पर पहला कदम (UPI Wrong Transaction)-
अगर आपने गलती से पैसे paisa गलत खाते account में भेज दिए हैं, तो तुरंत अपने बैंक को सूचित करें। बैंक bank शाखा में जाकर या कस्टमर केयर से संपर्क करके स्थिति की जानकारी information दें। इसमें आवश्यक विवरण, जैसे राशि और खाते की जानकारी, प्रदान करें ताकि बैंक bank आपकी सहायता कर सके।
1.जानकारी देनी होगी
2.ट्रांजेक्शन की तारीख और समय।
3.ट्रांजेक्शन आईडी।
जिस खाते account में पैसे गए हैं, उसका विवरण (यदि ज्ञात हो)। बैंक आपके अनुरोध को रिकॉर्ड record करेगा और जिस खाते account में पैसे ट्रांसफर transfer हुए हैं, उस व्यक्ति से संपर्क करेगा।
अगर जिस व्यक्ति के खाते account में पैसे गलती से ट्रांसफर transfer हुए हैं, वह उन्हें वापस लौटाने के लिए तैयार हो जाता है, तो मामला आसान हो जाता है। हालांकि, अगर वह व्यक्ति पैसे paise लौटाने से मना करता है, तो आपको कानून का सहारा लेना होगा। (RBI News Guidelines)आपको बता दें कि गलत ट्रांजेक्शन (UPI Wrong Transaction) के मामले में बैंक bank की कोई सीधी जिम्मेदारी नहीं होती।
पैसा भेजने वाले को खाता नंबर (account number) और अन्य विवरण सही भरने की पूरी जिम्मेदारी होती है। अगर आपसे गलती हुई है, तो बैंक bank केवल मध्यस्थ के रूप में मदद कर सकता है, लेकिन पैसे paise वापस दिलाने की गारंटी नहीं देता।