अधर में लटकी आफ स्कूल बच्चों की शिक्षा, बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक 5500 से अधिक बच्चों ने छोड़ा है स्कूल

अधर में लटकी आफ स्कूल बच्चों की शिक्षा, बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक 5500 से अधिक बच्चों ने छोड़ा है स्कूल

अलीगढ़: स्कूल school छोड चुके बच्चों की शिक्षा shiksha अधर में नजर आ रही है। नए शिक्षा सत्र का आधा सत्र पूरा होने को है पर स्कूल छोड़ चुके बच्चों के नामांकन में तेजी नजर नहीं आ रही है। बेसिक शिक्षा विभाग basic shiksha vibhag को इस सर्वे को अक्टूबर माह mahine में ही पूरा करने का लक्ष्य दिया गया था। लेकिन नवंबर माह mahine शुरू होने के बाद भी यह सर्वे पूरा नहीं हो पाया है। विभाग द्वारा अभी तक 3500 बच्चों को चिन्हित किया गया है। जबकि 5500 का लक्ष्य पूरा करना बाकी है।स्कूल छोड़ चुके बच्चों के लिए प्रदेश सरकार Government द्वारा जुलाई माह mahine में ही सर्वे कर उनके नामांकन के निर्देश जारी किए गए थे। जिसके बाद विभागीय अधिकारियों ने कुछ तेजी तो दिखाई पर माह mahine खत्म होते होते अभियान भी ठंडे बस्ते में चला गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

School Teachers News - काम करें गुरूजी फिर दोषी , शिक्षक के कंधों पर इन 30 कामों की जिम्मेदारी,चेक करें शिक्षकों की कामों की लिस्ट

अलीगढ़ जनपद में स्कूल छोड़ चुके 5500 छात्रों के नामांकन का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन विभाग द्वारा अभी तक 3500 बच्चे ही चिन्हित किए गए हैं। विभाग द्वारा अभी तक इन बच्चों को चिन्हित करने की ही कार्रवाई की गई है। जबकि इन बच्चों का फिर से नामांकन कराकर मुख्य धारा से जोड़ने का उद्देश्य है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार जिन बच्चों को चिन्हित किया गया है। उनकी पोर्टल Portel पर स्कूल और क्षेत्र की मैपिंग की जा रही है। जिससे बच्चे तक पहुंच आसानी से हो सके। ताकि बच्चा अगर फिर से स्कूल छोड़ता है तो उसपर निगरानी रखी जा सके।

 

 

विशेष पाठ्यक्रम के लि नहीं मिला बजट

 

स्कूल school छोड़ चुके बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए स्कूल में नामांकन कराकर विशेष पाठ्यक्रम से उन्हें शिक्षित किया जाना है। जिसके लिए प्रदेश सरकार Government द्वारा कॉपी, किताब, पेंसिल आदि का बजट Budget दिया जाना है। लेकिन अभी तक शासन द्वारा इस संबंध कोई बजट जार नहीं किया गया है। बजट जारी नहीं होने से भी बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही है। वहीं स्कूल छोड़ चुके बच्चों का शिक्षित करने के लिए विशेष केंद्र भी बनाया जाना है। जिससे उनके पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सके। अभी तक 250 केंद्र ही विभाग vibhag बना पाया है।

 

स्कूल School छोड़ चुके बच्चों को स्कूल में नामांकन के लिए सर्वे surye कराया गया है। बच्चों और स्कूलों की मैपिंग का जारी है। जल्द ही बच्चों का नामांकन उनका पाठ्यक्रम पूरा कराया जाएगा।

स्कूल छोड़ चुके बच्चों को स्कूल में नामांकन के लिए सर्वे कराया गया है। बच्चों और स्कूलों school की मैपिंग का जारी है। जल्द ही बच्चों का नामांकन उनका पाठ्यक्रम पूरा कराया जाएगा।

 

सतेंद्र कुमार, BSA बीएसए अलीगढ़

Leave a Comment

WhatsApp Group Join