Primary Ka Master

UP News: आर्मी स्‍कूलों में प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती, बीएड वालों के लिए चांदी, कर दें अप्‍लाई

UP News
Written by Ravi Singh

UP News: आर्मी स्‍कूलों में प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती, बीएड वालों के लिए चांदी, कर दें अप्‍लाई

 

UP News : आर्मी पब्लिक स्‍कूल यानि एपीएस में टीचर्स की भर्तियां निकाली हैं. इन स्‍कूलों में टीजीटी/ पीजीटी व पीआरटी शिक्षकों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. आपको बता दें कि भले ही सुप्रीम कोर्ट ने प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए बीएड डिग्री को अमान्‍य घोषित कर दिया हो, लेकिन आर्मी पब्‍लिक स्‍कूलों में प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए बीएड वाले आवेदन कर सकते हैं।

UP News

UP News

क्‍या है पूरा मामला

प्राथमिक स्‍कूलों की शिक्षक भर्ती में बीएड को मान्‍य करने संबंधी याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने 11 अगस्‍त 2023 को खारिज कर दिया था जिसके बाद प्राथमिक स्‍कूलों की शिक्षक भर्ती में बीएड वाले अप्‍लाई नहीं कर सकते हैं लेकिन आर्मी पब्लिक स्‍कूल ने प्राथमिक टीचर भर्ती के लिए बीएड को मान्‍य किया है मतलब इन पदों पर बीएड वाले अभ्‍यर्थी आवेदन कर सकेंगे इन पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों का ऑनलाइन स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट (ओएसटी) होगा।

कब तक होंगे आवेदन

आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी की वेबसाइट पर 10 सितंबर से इन पदों के लिए आवेदन शुरू हैं. ऑनलाइन स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट के लिए 25 अक्‍टूबर तक आवेदन किए जाएंगे. ऑनलाइन टेस्‍ट 23 व 24 नवंबर से होंगे. आर्मी पब्लिक स्‍कूल में निकली भर्तियों के लिए देश के 41 शहरों में ऑनलाइन स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट होंगे. इसमें प्रयागराज कानपुर आगरा वाराणसी गोरखपुर आदि शहर शामिल हैं।

कितनी लगेगी आवेदन फीस

आर्मी पब्लिक स्‍कूल में टीचर भर्ती के लिए जनरल ओबीसी के अभ्‍यर्थियों को 385 रुपये शुल्‍क देने होंगे. आर्मी स्‍कूल में पीआरटी टीजीटी पीजीटी के पदों पर भर्तियां होनी हैं. इन पदों पर फ्रेश कैंडिडेटस के आवेदन करने की उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए इसी तरह जिनके पास कार्य अनुभव है उनको उम्रसीमा में 5 साल तक की छूट दी गई है।

 

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join