Weather update

कल का मौसम : डीप डिप्रेशन से होगी भारी बारिश, जानें 9-10-11-12-13 सितम्बर को कैसा रहेगा मौसम

Weather Update
Written by Ravi Singh

कल का मौसम : डीप डिप्रेशन से होगी भारी बारिश, जानें 9-10-11-12-13 सितम्बर को कैसा रहेगा मौसम

Weather Update : मौसम बहुत तेजी से बदल रहा है। डिप्रेशन बन चुका है। अब उसे तीव्र होकर डीप डिप्रेशन बनने की संभावना है। इसके बाद राजस्थान में एक बार फिर झमाझम बारिश होने की संभावना है। जानें 9-10-11-12-13 सितम्बर को कैसा रहेगा मौसम। और कल का मौसम कैसा रहेगा।

Weather Update

Weather Update ,कल का मौसम 

 मौसम बहुत तेजी से बदल रहा है। राजस्थान में एक बार फिर झमाझम बारिश होने की संभावना है। 9-10-11-12-13 सितम्बर को कैसा रहेगा मौसम इसके जवाब में मौसम विभाग का नया Prediction आया है। जिसमें बताया है कि परिसंचरण तंत्र आज राजस्थान के मध्य भागों के ऊपर स्थित है। सतह से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तृत है। बंगाल की खाड़ी में बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र (WML) आज तीव्र होकर अवदाब (Depression) बन चुका है।

 

 इसके आने वाले 24 घंटे में उड़ीसा, पश्चिम बंगाल की ओर आगे बढ़ाने तथा तीव्र होकर डीप डिप्रेशन बनने की संभावना है। 9 सितंबर को भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के अधिकांश भागों में मेघगर्जन के साथ माध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। 

 

10-11 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मध्यम बारिश जारी रहने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बने डिप्रेशन के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 12-13 सितंबर को भारी बारिश की गतिविधियों में पुन: बढ़ोतरी होने तथा कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है।

7 सितंबर तक 613.21 मिमी बारिश दर्ज

राजस्थान में मानसून की बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। लगातार एक के बाद एक एक्टिव हुए मानसून सिस्टम की वजह से जून से लेकर 7 सितंबर तक जमकर बारिश हुई। आंकड़ों के अनुसार 1 जून से लेकर अभी तक राज्य में बारिश सामान्य से 60 फीसदी अधिक हो चुकी है। राज्य में 1 जून से अभी तक सामान्य बारिश 417.46 है। सात सितंबर तक 613.21 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश कठूमर में हुई

बीते 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर तथा पूर्वी राजस्थान में अधिकाश स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश हुई। अलवर, भरतपुर, करौली, सिरोही, झालावाड़, बूंदी, बारां व टोंक जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश कठूमर (अलवर) में 113 M.M. व पश्चिमी राजस्थान के सोजत (पाली) में 40 M.M. बारिश दर्ज की गई है।

 

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join