उत्तर प्रदेश में आगामी 48 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानिए किन किन जिलों में हो सकती है वर्षा

उत्तर प्रदेश में आगामी 48 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानिए किन किन जिलों में हो सकती है वर्षा

उत्तर और दक्षिण से लेकर पूर्वोत्तर भारत में पोस्ट मानसून वर्षा का क्रम जारी है, राजधानी दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड और आस-पास के राज्यों में बीते दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। गुरूवार रात भी अच्छी बरसात हुई। वर्षा का यह क्रम शुक्रवार सुबह भी जारी रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में 10 अक्टूबर तक मध्यम से तेज वर्षा होगी। वहीं, यूपी में भी बारिश का यह सिलसिला आज और कल जारी रहने वाला है।

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने के चलते ऐसी मौसमी गतिविधियां बनी हैं। उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में अगले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी आईएमडी ने जारी की है। कुमाऊं क्षेत्र में रेड तो गढ़वाल क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

कुमाऊं के 5 जिलों नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में शुक्रवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। गढ़वाल के टिहरी और पौड़ी में भी शुक्रवार को स्कूल बंद रखे गए हैं।

निजी मोसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तर प्रदेश के बरेली, मुरादाबाद, रामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, प्रतापगढ़, फैजाबाद, गोरखपुर, गोंडा, बस्ती समेत पूर्वांचल के अन्य क्षेत्रों में अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम से तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

पश्चिमी यूपी के जिलों में भी 9 अक्टूबर तक बारिश होगी। आईएमडी ने यूपी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल में येलो अलर्ट जारी है। गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल में हल्की बारिश संभव है।

 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join